Rajasthan Board 10th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 10th रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से चेक करे

Rajasthan Board 10th Result 2024

Rajasthan Board 10th Result 2024: राजस्थान बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले तमाम विद्यार्थी जो कक्षा 10वीं के परीक्षा परिणाम जारी होने का काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं उन सभी को बता दे कि आप सभी का परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। जिससे आप सभी ऑनलाइन के माध्यम से जाकर चेक कर सकते हैं। परीक्षा परिणाम से संबंधित सभी जानकारी आप सभी छात्र-छात्राओं को इस लेख में देखने को मिलने वाली है तो आप इसलिए को पूरा जरूर पढ़ें।

हाल ही में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं के वार्षिक परीक्षा का आयोजन कराया गया है जिसमें लाखों छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था और परीक्षा समाप्ति के बाद सभी अपनी परीक्षा परिणाम जारी होने का इंतजार करने लगे हैं। परीक्षा समाप्ति को काफी लंबा समय हो चला है तो छात्र-छात्राओं के मन में यह सवाल है कि कब तक परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Name of ArticleRajasthan Board 10th Result 2024
Board NameRajasthan Secondary Board of Education
Class10th
Result release DateMay 2024
Download ModeOnline
Official Website https://rajeduboard.rajasthan.gov.in/

Rajasthan Board 10th Result Release Date

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से Rajasthan Board 10th Result 2024 के परीक्षा का आयोजन मार्च महीने में किया गया था। जिसके बाद दसवीं के छात्र छात्राएं अपनी परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी को बता दे की हाल ही में कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम को 20 May 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। और जल्द ही कक्षा दसवीं के परीक्षा परिणाम भी जारी किए जाएंगे जिसे आप सभी छात्र-छात्रा कुछ आवश्यक जानकारी की सहायता से चेक कर सकते हैं।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कक्षा दसवीं और बारहवीं के परीक्षा परिणाम को तीन तरीके से जारी किया जाता है जिसे छात्र-छात्राएं घर बैठे चेक कर सकते हैं। सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट की सहायता से दूसरी एसएमएस के माध्यम से और तीसरी डिजिलॉकर की सहायता से सभी छात्र-छात्राएं अपने परीक्षा परिणाम और मार्कशीट को डाउनलोड कर सकते हैं। तो आप भी अपनी सुविधा अनुसार अपने परीक्षा परिणाम जारी होने के तुरंत बाद ही चेक कर सकते हैं।

RBSE 12th Result 2024 Live

10वीं में पास होने के लिए कितने अंक चाहिए

जो भी छात्र छात्रा एक कक्षा दसवीं के वार्षिक परीक्षा में शामिल हुए थे, उन सभी को बता दे की परीक्षा पास करने के लिए आप सभी को सभी विषयों मिलाकर कुल 33% से अधिक अंक आना चाहिए। तभी आप सभी वार्षिक परीक्षा में पास हो सकेंगे और आगे की पढ़ाई को जारी रख सकेंगे। परीक्षा परिणाम जारी होने के तुरंत बाद ही आप सभी मार्कशीट भी डिजिलॉकर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं और यहां से आप सभी अपने कुल प्राप्तांकों को भी देख सकते हैं।

परीक्षार्थी जो Rajasthan Board कक्षा दसवीं के परीक्षा परिणाम चेक करना चाहते हैं, उन सभी को बता दे कि आप सभी अपने पास कुछ आवश्यक जानकारी को पहले से ही सहज के रखेंगे जैसे कि आपका वार्षिक परीक्षा का रोल नंबर रोल कोड जन्मतिथि तथा अन्य जानकारी जिसकी सहायता से आप सभी अपना परीक्षा परिणाम चेक कर पाए।

Rajasthan Board 10th Result Check Process

जो भी विद्यार्थी कक्षा दसवीं के परीक्षा परिणाम को चेक करना चाहते हैं वह सभी नीचे बताए गए कुछ स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को फॉलो करें जो इस प्रकार से है –

  • सबसे पहले आप सभी को राजस्थान बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको Rajasthan Board 10th Result 2024 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां आप सभी अपने रोल नंबर को दर्ज करेंगे।
  • इसके बाद आप सभी View के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।
  • क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर आपका परीक्षा परिणाम खुल कर आ जाएगा।
  • यहां से आप सभी अपने परीक्षा स्कोर कार्ड को डाउनलोड करके प्रिंट भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon