UP Vidhwa Pension Yojana – सरकार महिलाओं को दे रही है ₹6000 रुपए, ऐसे करें आवेदन

UP Vidhwa Pension Yojana

UP Vidhwa Pension Yojana – उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य की विधवा महिलाओं को सहायता प्रदान करने के लिए विधवा पेंशन योजना का शुरूआत किया है। सरकार द्वारा इस योजना में राज्य की ऐसी विधवा महिलाओं को लाभ दिया जाएगा जिन्हें जीवन यापन करने में परेशानियों का सामना करना पढ़ रहा है ताकि महिला सरकार की इस योजना का लाभ लेकर अच्छी तरीके से जीवन यापन कर पाए और अपना भरण पोषण अच्छी तरीके से कर सके।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का शुरुआत वर्ष 2022 में किया गया था परंतु राज्य में अभी भी ऐसी बहुत सी विधवा महिलाएं हैं जिन्हें जीवन यापन करने में कड़ी संघर्षों का सामना करना पड़ रहा है इन्हीं महिलाओं को आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी विधवा पेंशन योजना को लाया गया है। यदि आप उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना का लाभ लेना चाहती हैं तो उसके लिए आपको इस आर्टिकल में अंत तक बने रहना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Vidhwa Pension Yojana 2024

उत्तर प्रदेश सरकार ने विधवा पेंशन योजना को राज्य की महिलाओं को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया है इस योजना का लाभ राज्य 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के विधवा महिलाओं को प्रदान किया जाता है। सरकार द्वारा इस योजना में प्रत्येक महिलाओं के प्रति वर्ष ₹6000 की सहायता राशि देती है जो उनके बैंक खाते में सरकार सीधे ट्रांसफर की जाती है।

PM Svanidhi Yojana 2024

बता दे की सरकार द्वारा दिए जाने वाला यह राशि महिलाओं को प्रत्येक महीने ₹500 के रूप में उनके बैंक के खाते में ट्रांसफर करती हैं। यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य की रहने वाली एक विधवा महिला है तो आप विधवा पेंशन योजना का लाभ ले सकती हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन की सुविधा दी गई है आज के इस आर्टिकल के तहत हम आपको ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

UP Vidhwa Pension Yojana Aim

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना का शुरुआत करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य की जितनी भी विधवा महिलाएं हैं उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करना है। दरअसल पति का असमय देहांत हो जाने के कारण विधवा महिलाओं को कई तरह के परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

सरकार द्वारा महिलाओं के परेशानियों को कम करने के लिए ही हर महीने उनके बैंक के खाते में ₹500 की राशि भेजती है जिससे महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार आता है। इस योजना का लाभ लेकर महिलाएं अन्य किसी पर निर्भर नहीं रहेगी वह अपने आप को आत्मनिर्भर पाएगी।

UP Vidhwa Pension Yojana Eligibility

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना का शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य के विधवा महिलाओं के लिए किया गया है जिसमें राज्य की मूल निवासी महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य की महिलाओं का उम्र 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच होने आवश्यक है।

Bhagya Laxmi Yojana

अगर महिला योजना से जुड़े सभी आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति करती है तो ही उसे लाभ मिलता है इसके अलावा महिला अगर अन्य किसी पेंशन योजना का लाभ ले रही है तो उस स्थिति में उसे विधवा पेंशन योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा इसके अलावा राज्य की ऐसी महिलाएं जो एक बार विधवा होने के पश्चात फिर से विवाह कर लेती है उन्हें भी विधवा पेंशन योजना का लाभ नहीं प्राप्त होता है।

UP Vidhwa Pension Yojana Important Documents

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पति का मृत्यु प्रमाण पत्र

UP Vidhwa Pension Yojana Online Apply

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप नीचे बताए स्टेप को फॉलो करें –

  • उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सामाजिक पेंशन पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।
  • यहां आपको विधवा पेंशन का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक आवेदन फार्म खुलकर आएगा जहां आपको पूछे जाने वाले आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है।
  • इसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड कर सबमिट करना है।
  • फिर कैप्चा कोड को दर्ज कर अंत में सारी जानकारी को एक बार अच्छी तरह से चेक कर सबमिट करना है।
  • सबमिट करने के साथ ही आपका उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन संपूर्ण हो जाएगा।
  • इसके बाद अगर आप इस योजना के सभी पात्रता को पूर्ण कर रही है तो आपको योजना का लाभ अवश्य ही दिया जाएगा।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon