Ladli Behna Yojana 13th Installment – इन लाडली बहनों को मिलेगी 1250 रुपए की 13वी किस्त

Ladli Behna Yojana 13th Installment

Ladli Behna Yojana 13th Installment: मध्य प्रदेश के राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कल्याणकारी योजना चलाई जा रही है जिसका नाम लाडली बहना योजना है। इस योजना के माध्यम से वर्तमान समय में महिलाओं के खाते में कुल 12 किस्त के 1250 रुपए की राशि को ट्रांसफर कर दी गई है अब लाभार्थी महिलाएं 13वीं किस्त जारी होने का इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी को बता दे कि आज के आइल के माध्यम से मैं आपको बताने वाले हैं कि 13वीं किस्त का पैसा कब तक आप सभी के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

यदि आप भी मध्य प्रदेश राज्य की रहने वाली महिलाएं हैं तो आप सभी के लिए यह लेख बहुत ही लाभकारी होने वाली है क्योंकि इस लेख के माध्यम से महिलाओं को बताएंगे कि 13वीं किस्त का पैसा कब और किन महिलाओं के खाते में भेजा जाएगा क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के तहत मिलने वाली 13वीं किस्त से जुड़ी लाभार्थी सूची जारी कर दी गई है तो आप सभी किस प्रकार से इस लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं यह जानकारी भी आपको आगे इस लेख में बताया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana 13th Installment

मध्य प्रदेश के राज्य सरकार द्वारा जो महिलाओं के लिए कल्याणकारी योजना चलाई जा रही है इसका नाम लाडली बहन योजना है इस योजना के माध्यम से महिलाओं को प्रत्येक महीना से 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि भेजी जाती है। यह योजना खास तौर पर राज्य में रहने वाले गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं महिलाओं के लिए शुरू किया गया इस योजना के माध्यम से महिलाएं अपने घरेलू खर्च और छोटे-छोटे खर्चों को पूरा कर सकती हैं।

Ladli Behna Yojana 13th Installment

Ladli Behna Yojana 13th Installment कब जारी होगा

लाडली बहन योजना 13वीं किश्त जारी होने की अधिक तिथि की बात करें तो आप सभी को बता दे कि जैसा कि आपको पता है कि प्रत्येक महीना के 1 से 10 तारीख के बीच लाडली बहन योजना के पैसे सभी लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं तो उम्मीद लगाए जा रहा है कि इस महीने 4 जून यानी कि लोकसभा चुनाव के परिणाम के दिन आप सभी के बैंक खाते में 13वीं किस्त के 1250 रुपए की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी हालांकि यह है अनुमानित तिथि है क्योंकि अभी तक अधिकारी को की ओर से किसी प्रकार का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

लाभार्थी सूची मे नाम नहीं है तो करे ये जरूरी काम

जिन महिलाओं का नाम लाभार्थी सूची में नहीं होगा उन सभी को बता दे कि आप सभी को अपने बैंक खाते में एक केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करवाना होगा साथ ही साथ आप सभी लाडली बहन योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी केवाईसी को पूरा करेंगे ताकि आप सभी के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर किया जाए क्योंकि राज्य सरकार द्वारा जो भी लाभ की राशि महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं वैसे भी डीबीटी के माध्यम से किया जाता है ऐसे में आप सभी को सुनिश्चित करना होगा कि आपके बैंक खाते में केवाईसी अपडेट करके रखी गई है।

Ladli Behna Yojana 13th Installment List

लाडली बहन योजना के तहत जो लाभार्थी सूची जारी किया गया है उसमें कल 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के नाम जोड़े गए हैं जिनके खाते में 13वीं किस्त के 1250 रुपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी तो आप सभी अपना नाम इस लिस्ट में ऑनलाइन चेक कर सकते हैं जिसके लिए आपको नीचे बताया जाए कुछ चरणों का पालन करना होता है –

  • सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइ के होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको लाभार्थी सूची के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आप सभी अपने जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत का नाम चयन करेंगे।
  • अब आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर आपके ग्राम पंचायत का लाभार्थी सूची खुलकर आ जाएगा।
  • आप सभी यहां से इस लिस्ट को डाउनलोड करके इसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • जिंदगी महिलाओं का नाम इस लिस्ट में होता है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon