राशन कार्ड का नया नियम लागू केवल इन लोगों को मिलेगा फ्री राशन, Ration Card New List 2024

Ration Card New List 2024
Ration Card New List 2024

Ration Card New List 2024: खाद्य आपूर्ति विभाग ने राशन कार्ड धारकों के उपस्थिति का सत्यापन करने हेतु एक नई पहल लाई है, जिसमें राशन कार्ड योजना से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को फिंगरप्रिंट की मदद से केवाईसी करके यह निर्धारित करना होगा की वह इस योजना का सही लाभ ले रहे है। राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार की ओर से नए नियम लागू कर दिए गए हैं।

यदि आप भी गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं, जिनका राशन कार्ड बना हुआ है तो आप सभी को बता दे कि विभाग की ओर से राशन कार्ड से जुड़ी एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी की गई है, जिसमें यह बताया जा रहा है कि राशन कार्ड धारकों को अभी केवाईसी करना हो गया अनिवार्य अन्यथा सभी को राशन मिलना बंद हो सकता है। राशन कार्ड केवाईसी करने से संबंधित सभी जानकारी आपको आगे से लेख में बताई गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ration Card योजना क्या है?

यदि आपको भी नहीं पता है कि राशन कार्ड योजना क्या है? तो पहले आप सभी को बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं ऐसे लोग जिनके पास खाने की सुविधा नहीं है उन सभी को खाद्य सामग्री आपूर्ति करने के लिए राशन कार्ड योजना का संचालन किया जा रहा है इस योजना के माध्यम से अभी लोगों को मुफ्त में राशन दिया जा रहा है। तो ऐसे में यदि आप भी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे लोग हैं और अभी तक इस योजना के लाभ से वंचित है तो इसमें ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

देश के तमाम नागरिक जो राशन कार्ड धारी हैं उन सभी को इस योजना के माध्यम से काफी सारे लाभ दिए जाते हैं जैसे कि खाद्य सामग्री की आपूर्ति की जाती है वहीं राशन कार्ड धारकों को अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ दे दिया जाता है जैसे की आवास योजना का लाभ आयुष्मान भारत योजना का लाभ, लेकिन आप इन सभी लाभ को प्राप्त करने के लिए लोगों कुछ नियमों को पालन करना होगा।

Ration Card Apply

राशन कार्ड के नियमों मे हुआ आज तक का सबसे बड़ा बदलब

जनगणना वर्ष 2011 के मुताबिक अभी तक राशन कार्ड योजना का संचालन किया जा रहा है जिसमें इसी जनगणना के आधार पर लोगों को राशन दिया जा रहा है। ऐसे में काफी सारे ऐसे लोग हैं। जिनकी मृत्यु भी हो चुकी है लेकिन उनके नाम पर अभी तक लोग राशन प्राप्त कर रहे हैं। इन्हीं लोगों की नाम को राशन कार्ड योजना से हटाने के लिए ईकेवाईसी की प्रक्रिया को रखा गया है जिसमें परिवार के सभी सदस्य को फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ही केवाईसी करवाना होगा ताकि सरकार के ब्यूरो में यह पता चल सके कि कितने लोग अभी तक ऐसे हैं जिनकी मृत्यु होने के पश्चात भी राशन लिया जा रहा है।

देश की बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए पुराने जनगणना के अनुसार जो राशन कार्ड धारकों को लाभ दिया जा रहा है। ऐसे में रिक्ति बनाने के लिए और नए-नए लोगों का नाम राशन कार्ड योजना के तहत जोड़ने के लिए यह पहल लाया गया है ,जिसमें लोगों को अब निर्धारित समय से केवाईसी को पूरा करना होगा।

राशन कार्ड मे केवाईसी नहीं किए तो क्या होगा?

अगर आप भी सोच रहे हैं कि राशन कार्ड में ई केवाईसी नहीं करेंगे तो क्या होगा तो आप सभी को बता दे की राशन कार्ड की केवाईसी की प्रक्रिया को केवल इसलिए शुरू किया गया है ताकि यह सत्यापित हो सके कि लाभ लेने वाला व्यक्ति जीवित है या उसकी मृत्यु हो चुकी है। तो ऐसे में यदि आपकी केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आपका नाम राशन कार्ड योजना से काट दिया जाएगा और आपको लाभ भी मिलना बंद हो जाएगा। इसलिए अनिवार्य तौर पर आप सभी केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लें।

Ration Card E-Kyc कैसे करे?

  • राशन कार्ड केवाईसी करने के लिए आपको अपने नजदीकी डीलर के पास जाना होगा।
  • डीलर के पास जाने के बाद आपको अपने राशन नंबर और आधार नंबर को देना होगा।
  • डीलर के पास उपलब्ध उपकरण में आपका आधार नंबर दर्ज किया जाएगा।
  • इसके बाद आप अपना फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेट करेंगे।
  • इसके बाद आपके ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरा कर दी जाएगी।
  • ध्यान रहे कि यह प्रक्रिया उन सभी लोगों को पूरा करना है जिनका नाम राशन कार्ड योजना से जुड़ा हुआ है।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon