ई श्रम कार्ड की 1000 रुपए की नई क़िस्त जारी, यहाँ से E Shram Card पेमेंट स्टेटस चेक करें

E Shram Card

E Shram Card: भारत सरकार द्वारा संगठित क्षेत्र में मजदूरी कर रहे हैं श्रमिकों के कल्याण हेतु श्रमिक कार्ड बनवाया जा रहा है। जिसकी सहायता से श्रमिकों का विकास हो सके। श्रमिक कार्ड धारक श्रमिकों के खाते में आर्थिक सहायता राशि भेजा जाता है। ताकि उनकी वित्तीय स्थिति में सुधार हो सके तो यदि आप भी एक श्रमिक है और आपका ई-श्रम कार्ड बना हुआ है तो आप सभी को बता दे की इसलिए के माध्यम से मैं आपको बताने वाले हैं कि श्रम कार्ड का ₹1000 की किस्त आपके खाते में कब जारी की गई है और आप सभी कैसे चेक कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जिन भी श्रमिकों के पास ई-श्रम कार्ड बना हुआ है उन्हें प्रत्येक महीना वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाती है। वही 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले श्रमिकों को इस योजना के माध्यम से पेंशन की सुविधा दी जाती है। असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए ई-श्रम कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में कार्य करती है।

E Shram Card योजना क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा देश में रहने वाले संगठित क्षेत्र के मजदूरों को रोजगार देने के लिए साथ ही साथ में आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने के लिए ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से तमाम श्रमिक जो ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण करवाते हैं उन्हें 12 अंकों का यूनिक आईडी दिया जाता है इसके बाद केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही श्रमिकों के लिए योजनाओं का सभी लाभ प्राप्त होता है।

जिनवी श्रमिकों का ई-श्रम कार्ड बना हुआ है, उन्हें प्रत्येक महीना ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त होती है ऐसे में यदि आप भी ₹1000 की राशि का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि को आप सभी के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है जिसे आप सभी इस आर्टिकल में दिए गए जानकारी की सहायता से चेक कर सकते हैं।

Bihar Labour Card List 2024

ई-श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रहे हैं संगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना की यदि उद्देश्य की बात करें तो देश में लाखों मजदूर अभी भी ऐसे हैं। जिन्हें अपने छोटी-छोटी जरूरत को पूरा करने में भी असमर्थ हैं तो उन सभी को आर्थिक सहायता राशि देकर उनके जीवन में बदलाव लाना है ताकि वह सभी अपने छोटी जरूरत तो और अपने भरण पोषण को सरकार द्वारा प्राप्त आर्थिक सहायता राशि की मदद से पूरा कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना से प्राप्त लाभ की राशि

यदि हम ई-श्रम कार्ड के माध्यम से प्राप्त सहायता राशि की बात करें तो आप सभी श्रमिकों को बता दे की हर महीने श्रमिकों के खाते में ₹1000 की राशि भरण पोषण के लिए ट्रांसफर किए जाते हैं। वही गर्भवती महिलाओं को अलग से सुविधा प्रदान की जाती है। जिसमें उन्हें अपने बच्चों के बारे में पोषण के लिए आर्थिक सहायता राशि दी जाती है। वहीं 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले श्रमिकों को ₹3000 की पेंशन की राशि भी दी जाती है।

ई श्रम कार्ड पेमेंट की स्तिथि कैसे चेक करे?

  • ए-श्रम कार्ड के पेमेंट की स्थिति को चेक करने के लिए आपको श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको पेमेंट स्टेटस  के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां आप अपना ई-श्रम कार्ड पंजीकरण संख्या और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करेंगे।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आप दर्ज करके सबमिट करेंगे।
  • अब आपके स्क्रीन पर ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस संबंधित जानकारी खुलकर आ जाएगी।
  • यहां से आप सभी आसानी से अपने सभी किस्तों की जानकारी को देख सकते हैं।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon