Bihar Free School Dress Yojana 2024: विद्यार्थी को मिल रहा है फ्री मे यूनिफॉर्म, देखे पूरी जानकारी

Bihar Free School Dress Yojana 2024

Bihar Free School Dress Yojana 2024: यदि आप भी बिहार राज्य के रहने वाले छात्र-छात्राएं या अभिभावक हैं तो आप सभी को बता दें कि बिहार सरकार द्वारा बिहार के सरकारी स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं छात्र छात्राओं को मुफ्त में यूनिफार्म की सुविधा प्रदान की जा रही है। जो भी छात्र-छात्राएं सरकारी विद्यालय में पढ़ाई कर रहे हैं जो की कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक के छात्र छात्राएं हैं उन्हें बिहार सरकार द्वारा यूनिफॉर्म के लिए पैसा दिया जा रहा है साथ ही साथ उन्हें यूनिफॉर्म में जुटे मुझे स्वेटर और गर्मी की टोपी जैसी अतिरिक्त कपड़े भी शामिल किए गए हैं।

पहले के समय में छात्र-छात्राओं को यूनिफॉर्म सिलवाने के लिए नगद राशि दी जाती थी जिसके कारण बच्चे पैसे को खर्च कर लेते थे और अपना यूनिफॉर्म नहीं बनवेट थे किसी को देखते हुए बिहार सरकार द्वारा उसके नियमों में बदलाव कर दिए गए हैं और अब बच्चों को पैसे के बदले सीधा यूनिफॉर्म दिए जाएंगे। इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप इस लेख को पूरा अंत तक अवश्य पढ़ें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Free School Dress Yojana 2024

जैसा कि आप सभी को पता है कि बिहार में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार द्वारा नई-नई योजनाओं की शुरुआत की जाती है ऐसे में पहले से एक योजना चलाई जा रही थी जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों को पोशाक का पैसा दिया जाता था लेकिन विद्यार्थी अपने यूनिफॉर्म सिलवाने के बजाय उन पैसों को खर्च कर लेते थे जिन्हें देखते हुए अब बिहार सरकार द्वारा विद्यार्थियों को सीधा रेडीमेड यूनिफॉर्म की सुविधा प्रदान की जा रही है। यूनिफॉर्म के साथ-साथ बच्चों को जूते मोजे टाइप बेल्ट टोपी स्वेटर जैसे कपड़े की भी सुविधा दी जा रही है।

इस योजना के माध्यम से सरकारी विद्यालय में पढ़ाई कर रहे हैं विद्यार्थियों को निशुल्क सुविधा प्रदान की जा रही है ताकि वे सभी एक जैसे यूनिफॉर्म में अपने विद्यालय जा सके और विद्यालय में इस योजना के माध्यम से विद्यार्थियों के पास यूनिफॉर्म होने के वजह से उपस्थित भी बढ़ेगी और बच्चे शिक्षा की ओर और भी अग्रसर होंगे।

Bihar Student Credit Card Scheme 2024

Bihar Free School Dress Yojana के लिए पात्रता

  • बिहार फ्री यूनिफॉर्म योजना का लाभ केवल बिहार राज्य के स्थाई निवासी को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ बिहार राज्य के सरकारी विद्यालयों में पढ़ाई कर रहे हैं छात्र-छात्राओं को मिलेगा।
  • जो भी विद्यार्थी कक्षा पहली से 12वीं तक पढ़ाई कर रहे हैं केवल उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अंतर्गत पढ़ाई कर रहे हैं सभी विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म रेडीमेड दिया जाएगा।

Bihar Free School Dress Yojana के लाभ

  • इस योजना के माध्यम से विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म खरीदने के लिए किसी प्रकार का पैसा नहीं लगेगा।
  • विद्यार्थी विद्यालय की ओर से बिल्कुल निशुल्क रेडीमेड यूनिफॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
  • योजना के माध्यम से कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक के सभी विद्यार्थियों को लाभ दिया जाएगा।
  • यूनिफॉर्म के अलावा इस योजना के माध्यम से जूते मुझे टाइम बेल्ट टोपी जैसे कपड़े भी दिए जाएंगे।
  • अलग-अलग कक्ष के विद्यार्थी के अनुसार अलग-अलग यूनिफॉर्म दी जाएगी।

बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना में पैसे के बदले रेडीमेड ड्रेस देने का क्या कारण है?

अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि पहले के समय में विद्यार्थियों को ड्रेस खरीदने के लिए पैसे दिए जाते थे जबकि अभी से बदलकर विद्यार्थियों को एड्रेस दिया जा रहा है इसके पीछे क्या कारण है तो आपको बता दे कि इस योजना के अंतर्गत जांच की गई जिसमें पता चला कि विद्यार्थियों के अभिभावक ड्रेस के लिए मिले हुए पैसे को अपने अन्य जरूरत में खर्च कर देते हैं जिसके बाद विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म नहीं हो पता है इन समस्याओं का समाधान के लिए बिहार सरकार द्वारा विद्यार्थियों को सीधा रेडीमेड यूनिफॉर्म में दिया जा रहा है। विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म मिलने के बाद सभी विद्यार्थी विद्यालय में उपस्थित एक जैसे यूनिफॉर्म में होंगे।

Bihar Free School Dress Yojana मे आवेदन कैसे करे?

Bihar Free School Dress Yojana के तहत आवेदन की प्रक्रिया की यदि बात की जाए तो आप सभी को बता दे कि इस योजना में आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि बिहार सरकार द्वारा विद्यालय के मदद से ही आप सभी को मुफ्त में यूनिफार्म प्राप्त होता है यह कार्य आपके विद्यालय और शिक्षकों द्वारा किया जाता है। अपने-अपने विद्यालय अनुसार सभी विद्यालय के शिक्षक विद्यार्थियों को सरकार की ओर से प्राप्त होने वाली यूनिफॉर्म को बच्चों तक पहुंचाते हैं।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon