PM Ujjwala Yojana Ekyc – इन महिलाओं को करनी होगी गैस कनेक्शन की ई-केवाईसी, सब्सिडी होगी बंद

PM Ujjwala Yojana Ekyc

PM Ujjwala Yojana Ekyc – अगर आपके पास उज्ज्वला एलपीजी गैस कनेक्शन है तो आप सभी के लिए एक बड़ी अपडेट है। केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की सभी लाभार्थियों की केवाईसी करवाई जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए अपडेट के अनुसार जो महिलाएं पीएम उज्जवला योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रही है एवं जिन महिलाओं के खाते में केंद्र सरकार द्वारा पीएम उज्जवला योजना की सब्सिडी का पैसा भेजा जाता है उन महिलाओं को निश्चित तारीख के भीतर अपने खाते की केवाईसी करनी होगी अन्यथा उन्हें सब्सिडी का लाभ नहीं दिया जाएगा।

अगर आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी महिला है और हर महीने केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी की राशि प्राप्त कर रही है तो आपको पीएम उज्जवला योजना गैस कनेक्शन की केवाईसी करना होगा। केवाईसी के अभाव में सब्सिडी का लाभ प्राप्त नहीं किया जा सकेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Ujjwala Yojana 2024

भारत सरकार द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में निवास करने वाली महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं एवं जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है उन सभी परिवार की महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त गैस सिलेंडर एवं चूल्हा प्रदान किया गया है। इस योजना के तहत प्राप्त गैस सिलेंडर पर सरकार ₹300 से लेकर ₹450 प्रति सिलेंडर सब्सिडी प्रदान करती है। यह पैसा हर महीने लाभार्थी महिला के बैंक खाते में डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है।

PM Awas Yojana Registration

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत केवल घरेलू गैस कनेक्शन उपभोक्ताओं को सब्सिडी दी जाती है। इस योजना के तहत आवेदन फार्म जमा कर मुफ्त गैस सिलेंडर एवं चूल्हा प्राप्त किया जा सकता है। सरकार की आधिकारिक वेबसाइट एवं गैस एजेंसी के माध्यम से पीएम उज्जवला योजना के तहत महिलाओं के आवेदन फार्म जमा किए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी महिला को अपने पीएम उज्जवला योजना गैस कनेक्शन की केवाईसी करनी होगी। केवाईसी प्रक्रिया संबंधित गैस एजेंसी में जाकर एवं उज्जवला योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी की जा सकती है।

PM Ujjwala Yojana Ekyc Documents

  • आधार कार्ड
  • गैस कनेक्शन पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साज फोटो

Free Silai Machine Yojana 2024

PM Ujjwala Yojana Ekyc Online Process

  • सबसे पहले आपको पीएम उज्जवला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद केवाईसी वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर ओटीपी के जरिए वेरीफाई करना होगा।
  • अब आपको कंजूमर नंबर दर्ज करके सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Ekyc वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करके सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है।
  • अब आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी भेजी जाएगी जिसे आपको वेरीफाई करना है।
  • ओटीपी वेरीफिकेशन पूरा हो जाने के बाद केवाईसी प्रक्रिया कंप्लीट हो जाएगी

PM Ujjwala Yojana Ekyc Offline Process

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की ई-केवाईसी ऑफलाइन करने हेतु आपको सबसे पहले अपनी गैस एजेंसी पर जाना होगा। आपको अपने आवश्यक दस्तावेजों को साथ लेकर जाना होगा। गैस एजेंसी पर आपको ई-केवाईसी के लिए एक आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा। इसके बाद फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद फोटो चिपकाना है और अपने सभी दस्तावेज संलग्न करना है। इसके बाद अपने केवाईसी फॉर्म को गैस एजेंसी में जमा कर देना है। इसके बाद आपके फॉर्म का सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन होने के बाद आपकी ई-केवाईसी भी सफलतापूर्वक पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon