MP Free Laptop Yojana List – एमपी फ्री लैपटॉप योजना की नई लिस्ट जारी, चेक करे अपना नाम

MP Free Laptop Yojana List

MP Free Laptop Yojana List – मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के कक्षा 12वीं में अच्छे अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप प्रदान किया जा रहा है। यदि आप भी एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं के विद्यार्थी हैं। जो अच्छे अंक से परीक्षा पास हुए हैं। तो आप सभी को निश्चित ग्रुप से एमपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ दिया जाएगा। एमपी बोर्ड फ्री लैपटॉप योजना की नई सूची जारी कर दी गई है।

यदि आप भी मध्य प्रदेश राज्य के कक्षा 12वीं परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थी हैं। तो आप सभी को पता होगा की परीक्षा का आयोजन काफी पहले ही हो चुका है। अगर आप सभी विद्यार्थी को भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना है। तो सबसे पहले आपको इसके लाभार्थी सूची में नाम चेक करना होता है। यदि आपका नाम इस सूची में दर्ज किया होता है। तो आपको इसका लाभ पूरा-पूरा प्राप्त होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

MP Free Laptop Yojana क्या है?

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा कक्षा 12वीं के मेधावी छात्र-छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए तथा उन्हें तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी विद्यार्थी जो कक्षा 12वीं में अच्छे अंक से पास हुए हैं उन्हें इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए इस योजना के माध्यम से ₹25000 बैंक अकाउंट में भेजी जा रही है।

इस योजना के लाभार्थी लिस्ट में ऐसे विद्यार्थियों का नाम शामिल किया गया है जिन्होंने एमपी बोर्ड के वार्षिक परीक्षा में 85% या इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं। यदि आप भी ऐसे छात्रों में से एक है तो आप सभी को एक बार लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करना चाहिए।

Free Laptop Yojana 2024

MP Free Laptop Yojana के उद्देश्य

फ्री लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के मेधावी छात्र-छात्राओं को उच्च और बेहतर शिक्षा का साधन प्रदान करना है। आवास योजना के माध्यम से विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदारी करने के लिए पैसा दिया जाता है ताकि वह सभी लेपटॉप खरीद कर ऑनलाइन पढ़ाई को भी पूरा कर सकते हैं।

MP Free Laptop Yojana के लिए पात्रता

एमपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए केवल सरकारी विद्यालय से कक्षा 12वीं में अच्छे अंकों से पास होने वाले विद्यार्थी ही पात्र हैं। इस योजना के माध्यम से केवल वही छात्र योग्य माने जाएंगे जो मध्य प्रदेश राज्य के स्थाई निवासी हैं और जिन्होंने कक्षा 12वीं के परीक्षा में 85% या इससे अधिक अंक प्राप्त किया है।

MP Free Laptop Yojana के लाभ

मध्य प्रदेश राज्य के सभी मेधावी विद्यार्थी जिन्हें एमपी फ्री लैपटॉप योजना कैसे श्रेणी में रखा जाएगा। उन सभी की सूची तैयार कर ली गई है। इस योजना के माध्यम से मिलने वाले लाभ विद्यार्थियों को शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए लैपटॉप दिया जा रहा है। सरकारी विद्यालय से कक्षा 12वीं में अच्छे अंकों से पास होने वाले विद्यार्थियों को ₹25000 की राशि दी जा रही है ताकि वह सभी अपने लिए एक लैपटॉप की खरीदारी कर सकते हैं। लैपटॉप की मदद से विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकते हैं और तकनीकी क्षेत्र में और भी आगे बढ़ सकते हैं।

MP Free Laptop Yojana List चेक कैसे करे?

  • लैपटॉप योजना लिस्ट को चेक करने के लिए सबसे पहले मध्य प्रदेश शिक्षा पोर्टल पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आप “List Of Eligible Students” के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया और पेज खुलेगा जहां आप अपने जिला का नाम और विद्यालय का नाम चयन करेंगे।
  • इसके बाद आप Get List Of Eligible Students के बटन पर क्लिक कर देंगे।
  • क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर एमपी फ्री लैपटॉप योजना का लिस्ट खुलकर आ जाएगा।
  • इस लिस्ट को आप सभी डाउनलोड करके इसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon