MP Board Free Laptop Yojana – एमपी बोर्ड के 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को मिलेगा फ्री लैपटॉप

MP Board Free Laptop Yojana

MP Board Free Laptop Yojana – मध्य प्रदेश सरकार द्वारा छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं जिनमें से एक प्रमुख योजना लैपटॉप वितरण योजना है जिसके अंतर्गत 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को लैपटॉप खरीदने हेतु ₹25000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। एमपी बोर्ड में जो विद्यार्थी 75% या उससे अधिक एवं सीबीएसई बोर्ड में 85% या उससे अधिक अंक लाते हैं तो उन सभी को लैपटॉप योजना का लाभ दिया जाता है।

आपको बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा पहले यह घोषणा की गई थी कि जो छात्र-छात्राएं 12वीं कक्षा में 60% अंक लाएंगे उन सभी को लैपटॉप योजना का लाभ दिया जाएगा। हालांकि इस बारे में अभी वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा कोई घोषणा नहीं की गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप वितरण योजना

अगर आप एमपी बोर्ड से पढ़ाई करते हैं और आप एग्जाम में अच्छा स्कोर करते हैं तो आपको एमपी गवर्नमेंट की तरफ से एक स्कीम का बेनिफिट दिया जाता है जिसका नाम मुख्यमंत्री लैपटॉप वितरण योजना है। इस योजना के अंतर्गत लैपटॉप खरीदने के लिए ₹25,000 की राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। मध्यप्रदेश सरकाद्वारा लैपटॉप वितरण योजना चलाई जाती है जिसके तहत मेधावी छात्रों को लैपटॉप के लिए ₹25,000 की नगद राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।

इस योजना के तहत जो मेधावी छात्र होते हैं उनको लैपटॉप खरीदने के लिए सरकार कि तरफ से ₹25,000 की राशि प्रदान की जाती है जिससे छात्र स्वयं अपने लिए एक अच्छा लैपटॉप खरीदेंगे जिससे वे नई नई चीजें सीखेंगे और उन्हें उनकी पढ़ाई में बहुत मदद मिलेगी। अगर आप परीक्षा में अच्छा स्कोर करते हैं तो आप लैपटॉप योजना में पात्र है। जो छात्र लैपटॉप योजना के अंतर्गत पात्र होंगे उन्हें लैपटॉप खरीदने के लिए ₹25,000 की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

छात्र-छात्राओं को 60% पर मिलेगा लैपटॉप

मुख्यमंत्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत 75% अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप योजना का लाभ दिया जाता है लेकिन अब हो सकता है कि 2024 से छात्र-छात्राओं को 60% अंक लाने पर लैपटॉप योजना का लाभ दिया जाए क्योंकि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने पहले यह घोषणा की थी। आपको बता दें कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि 60% अंक लाने पर छात्र-छात्राओं को लैपटॉप योजना का लाभ दिया जाएगा क्योंकि वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा इस योजना को लेकर अभी कोई घोषणा नहीं की गई है।

MP Board Free Laptop Yojana Benefits

  • यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है।
  • यह योजना छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए लागू की गई है।
  • इस योजना के अंतर्गत लाखों छात्र-छात्राओं को लाभ प्रदान किया जाता है।
  • 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को इस योजना के अंतर्गत फ्री लैपटॉप खरीदने हेतु ₹25000 की राशि की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • इस योजना का लाभ सरकारी एवं प्राइवेट सभी विद्यालयों के छात्र एवं छात्राएं ले सकते हैं।
  • छात्र-छात्राओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई यह एक प्रमुख योजना है।
  • मुख्यमंत्री लैपटॉप योजना का लाभ सिर्फ मध्यप्रदेश के मूल निवासी छात्र ही उठा सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत लैपटॉप राशि रु.25000 सीधा छात्र के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।
  • छात्रों को लैपटॉप प्राप्त होने से वे अपनी बुद्धि कौशल का विकास करेंगे, नई-नई स्किल्स सीखेंगे और इससे नए रोजगार के अवसर भी खुलेंगे।

MP Board Free Laptop Yojana Eligibility

  • इस योजना का लाभ सिर्फ मध्य प्रदेश के छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा जाता है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए एमपी बोर्ड से पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को कम से कम 75% अंक लाना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सीबीएसई बोर्ड से पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को कम से कम 85% अंक लाना अनिवार्य है।

MP Board Free Laptop Yojana Status

आपको अपने लैपटॉप योजना का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइ पर जाना होगा। इसके बाद लैपटॉप वितरण पर क्लिक करना है।

MP Board Free Laptop Yojana

इसके बाद आपको अपने लैपटॉप योजना का स्टेटस चेक करने के लिए (ई-भुगतान की स्थिति) पर क्लिक करना होगा। फिर उसके नीचे (आपने भुगतान की स्थिति देखें) पर क्लिक कना है।

MP Board Free Laptop Yojana

इसके बाद आपको अपने लैपटॉप योजना का स्टेटस चेक करने के लिए अपना (रोल नंबर) डालना होगा। इसके बाद आपको (शैक्षणिक वर्ष) सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद (Get Details of Meritorious Student) पर क्लिक करना है।

MP Board Free Laptop Yojana

अब आपके सामने आपकी सारी डिटेल आ जाएगी जैसे आपका नाम, एनरोलमेंट नंबर, डेट ऑफ बर्थ, स्कूल कोड, स्कूल का नाम और आपकी 12वीं कक्षा में कितनी परसेंटेज है वह सब कुछ आप यहां पर देख सकते हैं। अब यहीं पर आपको नीचे पेमेंट स्टेटस मिलता है यहां से आप अपने पेमेंट का स्टेटस देख सकते हैं।

MP Board Free Laptop Yojana

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon