Ration Card eKYC Status Check – राशन कार्ड की ई-केवाईसी स्टेटस चेक करे, देखे पूरा प्रोसेस

Ration Card eKYC Status Check

Ration Card eKYC Status Check – देश के सभी राज्यों के लोगों को राशन कार्ड केवाईसी करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिसमें लोगों को अनिवार्य रूप से अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करके ई केवाईसी कर लेना अति आवश्यक है। राशन कार्ड तथा खाद्यान्न वितरण में हो रहा है। फर्जीवारा को रोकने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड केवाईसी की प्रक्रिया को शुरू किया गया है।

यदि आपने भी अपना ही केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है या फिर पूरा करने वाले हैं। और आप अपने केवाईसी के स्टेटस चेक करना चाहते हैं। तो आपको बता दे कि इस लिस्ट के माध्यम से हम इस संबंध सभी जानकारी को विस्तार से बताएं ताकि आप सभी से सही रूप से स्टेटस को चेक कर सकते हैं। और भविष्य में मिलने वाले राशन कार्ड योजनाओं के लाभ को प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ration Card Yojana क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में से एक राशन कार्ड योजना है। जिसके माध्यम से देश के गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों को खाद्यान्न सामग्री की सुविधा कम कीमतों पर और मुफ्त में दी जाती है। राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में कार्य करती है जिसका उपयोग आज के समय में भारतीय नागरिक कर रहे हैं। राशन कार्ड और खाद्यान्न वितरण में हो रहा है फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा राशन कार्ड में ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य कर दिया गया है। तो आप सभी 30 सितंबर 2024 से पहले राशन कार्ड में ही केवाईसी अवश्य करवा ले।

जो भी व्यक्ति राशन कार्ड में एक केवाईसी करवाना चाहते हैं। उन सभी को बता दे कि आप इसका स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। स्टेटस चेक करने के लिए आपको इसका आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां आप अपने राशन कार्ड नंबर या आधार नंबर की सहायता से इससे संबंधित जानकारी को प्राप्त कर पाएंगे।

राशन कार्ड का नया नियम लागू केवल इन लोगों को मिलेगा फ्री राशन

राशन कार्ड में ईकेवाईसी कहां और कैसे होगा?

राशन कार्ड में ईकेवाईसी करने के लिए आप सभी को अपने नजदीकी राशन डीलर के पास जाना होगा और आप अपने आधार संख्या के मदद से राशन कार्ड की केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। डीलर के द्वारा आपका आधार नंबर पूछा जाएगा इसके बाद आप फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ही केवाईसी को पूरा करेंगे।

Ration Card eKYC कब तक होगा?

यदि आप भी सोच रहे हैं कि बिहार राशन कार्ड केवाईसी करने की आखिरी तिथि कब तक निर्धारित की गई है। तो आप सभी को बता दे की आखिरी तिथि 15 जून 2024 निर्धारित की गई थी। जिसे बढ़ाकर अब 30 सितंबर 2024 कर दी गई है। तो यदि आपने भी अभी तक ई केवाईसी को पूरा नहीं किया है। तो अपने नजदीकी डीलर के पास जाकर फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन के माध्यम से राशन कार्ड में ही केवाईसी अवश्य करवा ले।

Ration Card eKYC Status Check करने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • परिवार के सभी सदस्य का आधार कार्ड

Ration Card eKYC Status Check कैसे करे?

  • सबसे पहले खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद RC Details वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • क्लिक करने के बाद आप अपने राज्य, जिला, ब्लाक और ग्राम पंचायत के नाम का चयन करेंगे।
  • इसके बाद आप सच के विकल्प पर क्लिक कर देंगे।
  • अब आपके ग्रामीण स्तर पर राशन कार्ड की सूची खुल कर आ जाएगी।
  • यहां से आप सभी अपने राशन कार्ड के नंबर को चेक कर सकते हैं।
  • राशन कार्ड के नंबर से आप सभी या पता कर सकते हैं कि आपका एक केवाईसी हुई है या नहीं।
  • यदि आपका ही केवाईसी प्रक्रिया पूरा नहीं हुआ है तो 30 सितंबर 2024 से पहले पूरा अवश्य कर लें।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon