Abua Swasthya Bima Yojana – झारखंड के लोगों को मिलेगा 15 लख रुपए का स्वास्थ्य बीमा, ऐसे करें आवेदन

Abua Swasthya Bima Yojana

Abua Swasthya Bima Yojana – केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा गरीब परिवार के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए नई-नई योजनाओं की शुरुआत की जाती है। झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा झारखंड के गरीब परिवार के लोगों को 15 लख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा देने के लिए अब वह स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की गई है। यदि आप भी इस योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

यदि आप भी झारखंड राज्य के निवासी हैं तो आप सभी को बता दे कि झारखंड सरकार द्वारा हुआ स्वास्थ्य बीमा योजना का शुरूआत किया गया है। जिसके माध्यम से लोगों को 15 लख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा कालाभ दिया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए आप सभी नागरिकों को कुछ पत्रताओं को पूरा करना होगा जिसके बाद आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Abua Swasthya Bima Yojana

झारखंड राज्य के गरीब लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए झारखंड सरकार द्वारा एक नई योजना की शुरुआत की गई है। जिसका नाम अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना के माध्यम से झारखंड के उन परिवारों को लाभ दिया जाएगा जिन्हें आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभ प्राप्त नहीं हुआ है। लाभार्थी परिवार के पास राशन कार्ड होना चाहिए तब उनके परिवार को कल 15 लख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा झारखंड सरकार की ओर से प्रदान की जाएगी।

झारखंड के मुख्यमंत्री द्वारा 26 जून 2024 को ट्विटर पर या घोषणा की गई है कि राज्य के आयुष्मान भारत योजना से वंचित परिवारों को 15 लख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ उन परिवारों को दिया जाएगा जिनके पास पहले से राशन कार्ड बना हुआ है और जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं। योजना के तहत राज्य के लोगों को स्वस्थ और सुरक्षित बनाने के लिए नई-नई योजनाएं लाई जाती है।

Abua Awas Yojana New Target

Abua Swasthya Bima Yojana के लाभ

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से झारखंड राज्य के लोगों को 15 लख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान की जा रही है। इस योजना के माध्यम से करीब 33 लाख से अधिक परिवारों को लाभ दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से झारखंड राज्य के उन सभी परिवारों को लाभ दिया जाएगा। जिनके पास राशन कार्ड है। और जो आयुष्मान भारत योजना के लाभ से वंचित हैं।

Abua Swasthya Bima Yojana के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ केवल झारखंड राज्य के स्थाई निवासी को मिलेगा।
  • इस योजना के माध्यम से केवल उन परिवार को लाभ दिया जाएगा जिन्हें आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं मिला है।
  • इस योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं लोग आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास राशन कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।

Abua Swasthya Bima Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • चालू मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Abua Swasthya Bima Yojana में आवेदन कैसे करे?

झारखंड झारखंड सरकार द्वारा अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा कर दी गई है। लेकिन अभी तक इस योजना को आरंभ नहीं किया गया है। जल्दी इस योजना से संबंधित पोर्टल जारी किया जाएगा इसके बाद तमाम नागरिक जोशी योजना के लिए मापदंडों को पूरा करेंगे वह इसमें आवेदन कर सकते हैं। कुछ रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि अब वह स्वास्थ्य बीमा योजना जुलाई महीने तक शुरू कर दिया जाएगा। जैसे इस योजना का पोर्टल लॉन्च होगा आप सभी को इन्फॉर्म कर दिया जाएगा। साथी आपके यहां पर आवेदन करने से संबंधित स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस भी उपलब्ध करा दी जाएगी।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon