PM Kisan Yojana 18th Installment – कब आएगा पीएम किसान योजना का 18वीं किस्त? देखें पूरी जानकारी

PM Kisan Yojana 18th Installment

PM Kisan Yojana 18th Installment – दोस्तों यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। तो आप सभी को इस योजना से संबंधित 18वीं की जानकारी बताने वाले हैं। जैसा कि आप सभी को पता है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत लाभार्थियों के खाते में ₹2000 की राशि 4 महीने के अंतराल पर तीन किस्तों में भेजे जाते हैं। वर्तमान में 17 किस्त जारी कर दिए गए हैं। जिसके बाद अब लाभार्थी 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आपके खाते में भी 17वीं किस्त की राशि प्राप्त हो गई है। तो आप सभी को बता दे कि अब 18वीं किश्त जारी होने का बड़ी है। लेकिन 18वीं किस्त का पैसा केवल उन किसानों को दिया जाएगा जो इसके लिए पत्रताओं को पूरा करते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना हेतु क्या पत्रताएं हैं जो पूरा करने के बाद किसानों के खाते में 18वीं किस्त की राशि जारी की जाएगी।

PM Kisan Yojana 18th Installment

देश के प्रधानमंत्री द्वारा किसानों के कल्याण के लिए तथा उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए एक योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना है। प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से लघु और सीमांत किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जा रही है। इस योजना के माध्यम से किसान अपनी छोटी-छोटी जरूरत को पूरा कर सकते हैं। जिसके लिए उन्हें सरकार की ओर से आर्थिक मदद की जाती है।

किसानों के खाते में पैसे एक वर्ष में तीन किस्त में 4 महीने के अंतराल पर ₹2000 की राशि भेजी जाती है। वर्तमान में इस योजना के तहत 17 किस्त अभी तक लाभार्थियों के खाते में जारी कर दिए गए हैं। जिसके बाद अब 18वीं किस्त जारी की जाएगी। ऐसे में आप सभी को पहले से ही कुछ नहीं जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा ताकि आपके खाता में भी पैसा सही समय से प्राप्त हो सके।

PM Kisan Online Correction

पीएम किसान योजना की 18वी क़िस्त कब आएगी?

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का पैसा 4 महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में भेजे जाते हैं। ऐसे में 17वीं किस्त की राशि हाल ही में 18 जून 2024 को जारी किया गया है। 18वीं किस्त जारी होने का इंतजार कर रहे किसानों को बता दे कि आप सभी को लगभग 4 महीना का इंतजार करना होगा। जिसके बाद आपके खाते में के पैसे भेजे जाएंगे।

भारत सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के 18वीं किस्त से संबंधित अभी तक किसी प्रकार का अपडेट जारी नहीं किया गया है, एक अनुमान के अनुसार बताया जाए तो अक्टूबर महीने के दूसरे या तीसरे सप्ताह में लाभार्थी किसानों के खाते में ₹2000 की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

किसानो को करना होगा ये काम तभी मिलेगा 18वी किस्त का पैसा

यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। तो आप सभी को कुछ बातों को ध्यान में रखना अति आवश्यक है। जैसा कि आप सभी को पता है। कि इस योजना का पैसा लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। ऐसे में आप सभी को या सुनिश्चित करना होगा कि आपने अपने बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक करवा कर रखा है। और आपके प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की केवाईसी की प्रक्रिया पूरी है। तभी आप सभी को आने वाली आगामी किस्त का लाभ दिया जाएगा। यदि अपने कार्य को पूरा नहीं किया है तो आप सभी इस योजना के लाभ से वंचित रह सकते हैं।

पीएम किसान योजना में E-Kyc कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको फार्मर कॉर्नर वाले विकल्प में ई केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आप अपना आधार नंबर को दर्ज करेंगे।
  • इसके बाद आपके आधार रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा।
  • प्राप्त ओटीपी को दर्ज करके आप सबमिट कर देंगे।
  • अब आपकी केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • ई केवाईसी पूरा होने का आपको एक रसीद भी दिया जाएगा जिससे आप प्रिंट करके अपने पास सुरक्षित रख लेंगे।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon