PM Kisan PFMS Bank Status 2024 – PMFS बैंक स्टेट्स अब घर बैठे कैसे चेक करें, देखे पूरा प्रोसेस

PM Kisan PFMS Bank Status 2024

PM Kisan PFMS Bank Status 2024 – भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना किसानों के लिए चलाई जा रही एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है। इस योजना के माध्यम से किसानों को 4 महीने पर ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। इस योजना के तहत अभी तक किसानों के खाते में 17 किस्त की राशि ट्रांसफर कर दी गई है जिसके बाद अब 18वीं किश्त जारी होने का सभी किसान इंतजार कर रहे हैं। यदि आपके खाते में 17वीं किस्त का पैसा आया या नहीं या चेक करना चाहते हैं तो आप सभी इस आर्टिकल में दिए गए जानकारी की सहायता से अपना पैसा चेक कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वर्तमान में प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का 17 किस्त लाभार्थी किसानों के खाते में जारी कर दिए गए हैं। ऐसे में जो भी किसान यह चेक करना चाहते हैं कि उनके खाते में 17वीं किस्त का पैसा प्राप्त हुई है या नहीं। तो आप सभी अपना बैंक स्टेटस ऑनलाइन तरीके से चेक कर सकते हैं। 17वीं किस्त का पैसा ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको सभी जानकारी आगे इस लेख में विस्तार से बताई गई है।

PM Kisan PFMS Bank Status 2024

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किसानों के आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए एक नई योजना की घोषणा की गई थी। जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना है। इस योजना के माध्यम से राज्य के माध्यम और लघु किसानों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान किया जाता है। योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में हर वर्ष ₹6000 की राशि तीन किस्तों में भेजे जाते हैं। इस योजना के मदद से किसान अपनी छोटी-छोटी जरूरत को पूरा कर सकते हैं साथी अपने कृषि कार्यों के लिए कृषि उपकरणों की जरूरत को भी पूरा कर पाएंगे।

PM Kisan Yojana 18th Installment

पीएम किसान 17वी किस का पैसा नहीं मिला तो क्या करे?

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत हर 4 महीने के अंतराल पर ₹2000 की राशि ट्रांसफर की जाती है। ऐसे में 18 जून 2024 को किसानों के खाते में 17वीं किस्त की ₹2000 की राशि जारी की गई है। जो भी किस प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ ले रहे हैं लेकिन उनको यह नहीं पता है कि उनके खाते में 17वीं किस्त की राशि प्राप्त हुई है या नहीं। तो आप सभी को जानकारी के लिए बताते चले कि अब आप सभी अपना बैंक स्टेटमेंट घर बैठे ही PMFS का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

PM Kisan PFMS Bank Status चेक कैसे करे?

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको Farmer Corner वाले क्षेत्र में आना होगा।
  • इसके बाद आप बेनिफिशियरी स्टेटस वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आप अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करेंगे।
  • अब आप समिति के विकल्प पर क्लिक करेंगे इसके बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • प्राप्त ओटीपी को दर्ज करके आप वेरीफाई कर लेंगे।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर PMFS बैंक स्टेटस खुल कर आजाएगा।
  • यहां से आप अपने सभी किस्तों की जानकारी को देख सकते हैं।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon