Mahatari Vandana Yojana 3rd Installment: महतारी वंदना योजना की तीसरी किस्त जारी, ऐसे करे अपना पैसा चेक

Mahatari Vandana Yojana 3rd Installment
Mahatari Vandana Yojana 3rd Installment

Mahatari Vandana Yojana 3rd Installment: छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रहे Mahatari Vandana Yojana के तहत लाभ लेने वाले तमाम महिलाओं को बता दे की तीसरी किस्त की राशि 70 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खाते में भेज दी गई है। यदि आप भी तीसरी किस्त की स्थिति चेक करना चाहते हैं तो इसके अधिकारी की वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से लाखों महिलाओं को लाभ प्राप्त हो रहा है और वे सभी अभी तक इसके तहत तीन किस्तों को प्राप्त कर चुकी है।

जैसा कि आप सभी को पता है कि समय-समय पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा नई-नई योजनाएं चलाई जाती है ऐसे में छत्तीसगढ़ का सरकार द्वारा महिलाओं के लिए लाभकारी योजना चलाई जा रही है जिसके तहत महिलाओं के बैंक खाते में प्रति महीना ₹1000 की राशि ट्रांसफर की जाती है तो यदि आप ब्रिटिश शरीफ की तैयारी होने का इंतजार कर रहे थे तो आप सभी को इस लेकर माध्यम से हम तीसरी किस्त से संबंधित सभी जानकारी को बताने वाले हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mahatari Vandana Yojana

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गरीब महिलाओं के कल्याण हेतु चलाई जाने वाली महतारी वंदना योजना के तहत ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि महिलाओं के बैंक खाते में भेज दी जाती है। यह योजना खास तौर पर राज्य में रहने वाली गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं महिलाओं के लिए चलाई जा रही है ताकि वे सभी आर्थिक सहायता राशि प्राप्त करके अपना जीवन सुखी और स्वस्थ बना सके। इस योजना के माध्यम से मिलने वाला लाभ महिलाओं के सीधे बैंक खाते में भेजे जाते हैं।

महतारी वंदना योजना के तहत यदि तीसरी किस्त जाने होने की बात की जाए तो आप सभी को बता दे की 1 May 2024 को DBT के माध्यम से सभी लाभकारी महिलाओं के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए गए हैं। दिन में महिलाओं के बैंक खाते में अभी तक पैसा प्राप्त नहीं हुआ है। वह सभी इस लेख में दिए गए सभी जानकारी की सहायता से अपने पैसे की स्थिति को चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana Beneficiary List 2024

Mahatari Vandana Yojana 3rd Installment Date

महतारी वंदना योजना के माध्यम से सरकार द्वारा प्रत्येक महीना 10 तारीख तक ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि महिलाओं के खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं इस महीने लोकसभा चुनाव के चलते उम्मीदवारों के खाते में 1 में को ही महतारी वंदना योजना की तीसरी किस्त का ₹1000 की राशि बैंक खाते में भेज दी गई है। तीसरी किस्त की ₹1000 की राशि लगभग 70 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खाते में 650 करोड रुपए ट्रांसफर किए गए हैं।

Mahatari Vandana Yojana 3rd Installment

महतारी वंदना योजना की किस्त किस-किस को मिलेगी –

  • जो भी राज्य की विवाहित, विधवा, तलाकशुदा महिलाएं इस योजना के तहत पंजीकृत है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • जिनका भी नाम महतारी वंदना योजना के तीसरी लिस्ट में है उन्हें इस योजना का पैसा मिलेगा।
  • लाभार्थियों का बैंक खाता आधार नंबर से लिंक होना चाहिए।
  • जिनमें महिला का उम्र एक में 2024 तक 60 वर्ष हो चुका है उन्हें सूचना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

Mahatari Vandana Yojana 3rd Installment Status

महतारी वंदना योजना की तीसरी किस्त का स्थिति चेक करने के लिए आप सभी महिलाएं नीचे बताएंगे स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को फॉलो करें जो इस प्रकार से है –

  • सबसे पहले आप सभी को माता री वंदना योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आप सभी को आवेदन एवं भुगतान की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप सभी के सामने एक नया पेज खुलेगा यहां आप अपना रजिस्ट्रेशन क्रमांक संख्या, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड को दर्ज करेंगे।
  • इसके बाद आप सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देंगे।
  • क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर महतारी वंदना योजना की पैसे की स्थिति खुलकर आ जाएगी।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon