PM Kisan Yojana Beneficiary List 2024 – पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची हुई जारी, ऐसे देखे अपना नाम

PM Kisan Yojana Beneficiary List 2024

PM Kisan Yojana Beneficiary List 2024 – अगर आप एक किसान है और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं परंतु आपके खाते में पीएम किसान योजना की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त नहीं हो रही है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इस सूची में जिन किसानों का नाम पाया जाएगा उन सभी किसानों को केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक सहायता राशि का भुगतान किया जाएगा।

आज आर्टिकल में आपको हम पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन फार्म जमा करने वाले किसान की सूची जारी की गई है। यह सूची पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सूची के अनुसार जो किसान योजना के लिए सरकार द्वारा निर्धारित सभी जरूरी पात्रता का पालन कर रहे हैं उन्हें 17वीं किस्त का भुगतान किया जाएगा। अगर आप पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी किसान हैं और 17वीं किस्त का पैसा प्राप्त करना चाहते हैं तो बताई जा रही प्रक्रिया के अनुसार आप लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

PM Kisan Yojana 2024

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा लघु एवं सीमांत किसानों के लिए चलाई जा रही एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक सहायता राशि का भुगतान करती है। सीमांत किसान अपनी आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता राशि का उपयोग कर सकते हैं। इस योजना के तहत भारत सरकार द्वारा किसानों को हर 4 महीने के अंतराल पर ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि का भुगतान किया जाता है।

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana

पीएम किसान योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसान साल में ₹6000 प्राप्त कर सकते हैं। यह पैसा किसानों को डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। अब तक पीएम किसान योजना के तहत भारत सरकार द्वारा लाभार्थी किसान के बैंक खाते में 16 किस्तों का सफल भुगतान किया जा चुका है। पीएम किसान योजना के तहत आवेदन फार्म जमा करने वाले किसान 17वी किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

PM Kisan Yojana Beneficiary List

  • पीएम किसान योजना की लिस्ट चेक करने के लिए आपको आधिकारिक वेसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद मुख्य पृष्ठ पर उपलब्ध लाभार्थी सूची वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब अपने राज्य, जिले, तहसील एवं ग्राम पंचायत का चयन करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची खुलकर आ जाएगी।
  • इस सूची में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana 17th Installment Date

जैसा कि अभी हमने आपको बताया प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लाभार्थी किसान को केंद्र सरकार द्वारा हर 4 माह के अंतराल में ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि का भुगतान किया जाता है। पीएम किसान योजना के तहत 17वीं किस्त का भुगतान किसानों के बैंक खाते में जून के महीने में किया जाएगा। इस प्रकार अब आपको जून माह तक 17वीं किस्त का भुगतान किया जाएगा। फिलहाल केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की 17वी किस्त को जारी करने के लिए आधिकारिक तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है।

Bijli Bill Mafi Yojana List 2024

सिर्फ इन किसानों को मिलेगी 17वीं किस्त

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रहे किसानों को निश्चित तिथि के अंदर केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया गया है। जिन किसानों ने अभी तक अपनी ई-केवाईसी पूरी नहीं की है वह जल्द से जल्द अपनी ई-केवाईसी पूरी कर ले। पीएम किसान योजना के तहत आवेदन फार्म जमा करने वाले करीब 11 करोड़ से अधिक किसानों को पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य है।

अगर आपने अपने पीएम किसान योजना खाते की केवाईसी नहीं कराई है तो आपको पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का भुगतान नहीं किया जाएगा। लाभार्थी किसान पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट या कॉमन सर्विस सेंटर या फिर पीएम किसान मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। ई-केवाईसी के लिए किसान के पास आधार कार्ड और पीएम किसान रजिस्ट्रेशन नंबर होना अनिवार्य है।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon