MP Free Laptop Yojana 2024 – इस बार 60% वालों को मिलेगा फ्री लैपटॉप, इनके खाते में आएंगे ₹25000 रूपए

MP Free Laptop Yojana

MP Free Laptop Yojana 2024: मध्य प्रदेश सरकार कक्षा 12वीं में अच्छे अंक लाने वाले विद्यार्थियों को निशुल्क लैपटॉप प्रदान करती है। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कक्षा 12वीं में पास विद्यार्थियों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत अच्छे अंक से पास हुए विद्यार्थी आवेदन फार्म जमा कर निशुल्क लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं। निशुल्क लैपटॉप प्राप्त करने के लिए आवेदन फार्म जमा करना होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बच्चों की शिक्षा को प्रोत्साहित करने एवं विद्यार्थियों को तकनीकी और उच्च शिक्षा से जोड़ने के लिए लैपटॉप प्रदान किए जाते हैं। एमपी लैपटॉप योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कक्षा 12वीं में अच्छे अंक से पास होने वाले विद्यार्थी को मुफ्त लैपटॉप प्रदान किया जाता है। विद्यार्थी आवेदन फार्म जमा कर लैपटॉप की राशि लगभग 25 हजार रुपए प्राप्त कर सकते हैं।

MP Free Laptop Yojana 2024

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा निशुल्क लैपटॉप योजना के तहत कक्षा 12वीं में अच्छे अंक लाने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने हेतु लैपटॉप प्रदान किया जाता है। सरकार द्वारा केवल कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को लैपटॉप की राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा विद्यार्थी के बैंक खाते में ₹25000 की राशि ट्रांसफर की जाती है। लैपटॉप योजना के तहत लैपटॉप लेने के लिए कक्षा 12वीं में 85% अंक प्राप्त करना अनिवार्य हैं।

CBSE Class 12th Toppers List

आपको बता दे कि एमपी बोर्ड से पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को लैपटॉप योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कम से कम 75% अंक लाना अनिवार्य है। लैपटॉप का पैसा राज्य सरकार द्वारा विद्यार्थी के बैंक खाते में डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है। आवेदन फार्म जमा करते समय विद्यार्थी द्वारा जो खाता उपलब्ध कराया जाता है इस बैंक खाते में राज्य सरकार लैपटॉप की राशि ट्रांसफर करती है।

MP Free Laptop Yojana Eligibility

  • फ्री लैपटॉप योजना के तहत केवल मध्य प्रदेश के विद्यार्थी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • विद्यार्थी को कक्षा 12वीं में कम से कम 75% अंक लाना होगा।
  • फ्री लैपटॉप योजना के तहत केवल कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को नि:शुल्क लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।
  • विद्यार्थी के पास स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए।
  • विद्यार्थी के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपए से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • फ्री लैपटॉप योजना के तहत केवल एमपी बोर्ड में अध्यनरत विद्यार्थी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

नोट : आपको बता दें कि 2023 में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने यह घोषणा की थी कि एमपी बोर्ड से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को 60% अंक लाने पर लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। हालांकि आपको बता दें कि वर्तमान में प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी हैं एवं अभी तक नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के द्वारा लैपटॉप योजना को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। इसलिए यह स्पष्ट नहीं किया जा सकता कि विद्यार्थियों को लैपटॉप 60% पर मिलेगा या 75% पर मिलेगा।

MP Laptop Scheme Documents

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • 12वीं का रिजल्ट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

MP Free Laptop Yojana

MP Free Laptop Yojana Apply Process

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संबंधित स्कूल के माध्यम से विद्यार्थियों की सूची प्राप्त की जाती है एवं पात्र विद्यार्थियों को लैपटॉप प्रदान कर दिया जाता है। यदि आप MP Free Laptop Yojana के तहत ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत आपको ऑनलाइन आवेदन नहीं करना है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने की कोई प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। अगर आप एमपी बोर्ड से पढ़ाई करते हैं और कम से कम 75% अंक लाते हैं तो आपके विद्यालय द्वारा आपसे आपके दस्तावेज प्राप्त किए जाएंगे एवं संबंधित विभाग को भेज दिए जाएंगे। फ्री लैपटॉप योजना में आपको आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होती है।

जब आप फ्री लैपटॉप योजना के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर देते हैं तो मध्य प्रदेश सरकार द्वारा विद्यार्थियों के लिए एक विशाल कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एक तिथि निर्धारित की जाएगी जिस तिथि को प्रदेश भर के समस्त मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप योजना की राशि ₹25000 उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। आपको बता दें कि फ्री लैपटॉप योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके बैंक अकाउंट में डीबीती चालू होना चाहिए।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon