Maharashtra Board 10th Result 2024: महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं का परिणाम जारी [डायरेक्ट लिंक]

Maharashtra Board 10th Result 2024
Maharashtra Board 10th Result 2024

Maharashtra Board 10th Result 2024: महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा दसवीं के परीक्षा में शामिल होने वाले तमाम छात्र छात्राएं जो अपने परीक्षा परिणाम घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं। उन सभी को बता दे कि आप सभी के परीक्षा परिणाम को लेकर इंतजार और समाप्त होने वाला है। क्योंकि महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा बहुत ही गलत कक्षा दसवीं का परिणाम जारी किया जाएगा। यदि आप भी परीक्षा परिणाम जारी होने का इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी को इस लेख को पूरा अंत तक अवश्य पढ़ाना चाहिए।

महाराष्ट्र बोर्ड की ओर से कक्षा दसवीं के परीक्षा परिणाम को ऑनलाइन के माध्यम से जारी किया जाएगा जिसे सभी विद्यार्थी महाराष्ट्र बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं इसके अलावा अन्य कई साधन दिए जाते हैं जिसके माध्यम से विद्यार्थी अपने परीक्षा परिणाम को चेक कर पाएंगे। परीक्षा परिणाम कैसे चेक करना है इससे संबंधित सभी जानकारी आपको आगे इस लेख में देखने को मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Maharashtra Board 10th Exam Date 2024

महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा कक्षा दसवीं के वार्षिक परीक्षा का आयोजन 1 मार्च से लेकर 22 मार्च के बीच करवाया गया था। इस परीक्षा में लाखों छात्र-छात्राएं करने शामिल हुए थे, अब वह सभी छात्र-छात्राएं अपने परीक्षा परिणाम जारी होने का इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी को बता दे की महाराष्ट्र बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जल्दी आपका परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा जिसे आप सभी ऑनलाइन के माध्यम से कुछ आवश्यक जानकारी की सहायता से चेक कर सकते हैं।

Maharashtra Board 10th Result Release Date

महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा दसवीं के परीक्षा परिणाम जारी होने की यदि तिथि की बात की जाए तो आप सभी को बता दे की प्राप्त जानकारी के अनुसार यह बताया जा रहा है कि 18 मई तक महाराष्ट्र बोर्ड की कक्षा दसवीं की परिणाम जारी कर दी जाएगी। हालांकि आप सभी को बता दे कि यह आधिकारिक नोटिफिकेशन द्वारा जारी किया गया तिथि नहीं है तो आप सभी आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार करें तब तक आप सभी के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करते रहे ताकि आपको ताजा अपडेट मिलती रहे।

Free Laptop Yojana 2024

Maharashtra Board 10th Result Details

सभी अभ्यर्थी जो महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित कक्षा दसवीं के परीक्षा परिणाम को चेक करना चाहते हैं वह सभी ऑनलाइन तथा एसएमएस दोनों माध्यम से अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं लेकिन इसके लिए उन सभी छात्र-छात्राओं के पास विद्यालय का रोल कोड, रोल नंबर और जन्मतिथि पहले से ही होना चाहिए जिसकी सहायता से वे सभी परीक्षा परिणाम जारी होने पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Maharashtra Board 10th Result SMS

यदि आप भी एसएमएस के माध्यम से महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा दसवीं का परिणाम चेक करना चाहते हैं तो नीचे बताए स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को फॉलो करें जो इस प्रकार से है –

  • एसएमएस के माध्यम से परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए आप सभी को अपने मोबाइल में मैसेजिंग एप को ऑन करना है।
  • अब आप सभी यहां पर न्यू मैसेज के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • इसके बाद आप सभी को अपनी कक्षा दसवीं के रोल नंबर को लिखकर 57766 पर भेज देना है।
  • भेजने के बाद आप सभी को इनबॉक्स में आपका रिजल्ट प्राप्त हो जाएगा।
  • एसएमएस के माध्यम से आप सभी को रिजल्ट के प्राप्त की जानकारी मिल जाएगी।

CBSE Board Marksheet Download 2024

Maharashtra Board 10th Result Check

आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परीक्षा परिणाम चेक करना चाहते हैं वह सभी नीचे बताए गए स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को फॉलो करें जो इस प्रकार से है –

  • सबसे पहले आप सभी को महाराष्ट्र बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आप सभी को Result के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप सभी को Maharashtra Board 10th Result 2024 के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां अपना रोल नंबर, रोल कोड और जन्मतिथि को दर्ज करेंगे।
  • अब आप View के बटन पर क्लिक कर देंगे।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा दसवीं का परीक्षा परिणाम आ जाएगा।
  • आप सभी यहां से परीक्षा परिणाम को डाउनलोड करके प्रिंट भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon