इन लोगो के खाता में आएगा टूलकिट का ₹15000 लिस्ट जारी नाम चेक करे, PM Vishwakarma Toolkit Payment List

PM Vishwakarma Toolkit Payment List

PM Vishwakarma Toolkit Payment List: जैसा कि आप सभी को पता है कि केंद्र सरकार द्वारा देश के शिल्पकारों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है जिसके माध्यम से उन सभी को खुद के रोजगार शुरू करने का अवसर दिया जा रहा है। इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा पीएम विश्वकर्म योजना का नाम दिया गया है जिसके माध्यम से 17 अलग-अलग प्रकार के शिल्पकारों और हस्तकला वाले लोगों को रोजगार करने के लिए बहुत ही कम ब्याज दरों पर लोन दिया जा रहा है साथ ही उन्हें प्रशिक्षण की भी सुविधा दी जा रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पीएम विश्वकर्म योजना के तहत पीएम विश्वकर्मा ToolKit E-Voucher दिया जाता है। जिसकी मदद से लोग टूलकिट के खरीदारी कर सकते हैं जैसे की सिलाई मशीन और अन्य कारीगर अपने उपयोग का मशीन और औजार की खरीदारी करते हैं। यदि आप भी टुलकिट ई – वाउचर की राशि की स्थिति चेक करना चाहते हैं तो आपको इस लेख में पूरी जानकारी विस्तार से बताई गई है।

पीएम विश्वकर्म योजना क्या है?

पीएम विश्वकर्म योजना देश के प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया है जिसे केंद्र सरकार संचालित कर रही है, इस योजना के तहत पंजीकरण करने वाले लोगों को रोजगार करने के लिए ₹200000 का लोन दिया जाता है साथ ही उन्हें प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान की जाती है। जो भी शिल्पकार इस योजना के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करते हैं उन्हें टूल किट खरीदारी करने के लिए ₹15000 की राशि सरकार द्वारा दी जाती है।

यदि अभी तक अपने पीएम विश्वकर्म योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है तो आप सभी को बता दे कि इस योजना के माध्यम से देश के शिल्पकारों और हस्तकला वाले लोगों को बढ़ावा दिया जा रहा है जिसके माध्यम से जो भी लोग अपने शिल्प कला से अपना जीवन यापन कर रहे हैं उन सभी को अपने रोजगार को बढ़ावा देने के लिए ₹200000 से लेकर ₹300000 तक का लोन दिया जा रहा है। इस योजना में पहले ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना होता है जिसके बाद लोगों को एक सर्टिफिकेट प्राप्त होता है।

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana

पीएम विश्वकर्म योजना के लाभ

यदि आपके मन में भी यह सवाल है कि पीएम विश्वकर्म योजना के क्या लाभ है तो आप सभी को बता दे कि इस योजना के माध्यम से 17 से अधिक प्रकार के शिल्पकारों को ऑनलाइन के माध्यम से पंजीकरण करना होता है पंजीकरण करने के बाद लोगों की एक प्रमाण पत्र तैयार की जाती है, जिसे आप सभी ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही साथ रोजगार करने के लिए 2 लाख से लेकर ₹300000 तक का बहुत ही कम ब्याज दरों पर लोन दिया जाएगा। रोजगार शुरू करने से पहले लोगों को सरकार की ओर से सा दिन से लेकर 15 दिन तक की प्रशिक्षण दी जा रही है। प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद Tool Kit खरीदारी करने के लिए पैसा मिलता है।

केवल इन लोगों को मिलेगा ₹15000 का राशि

जो भी लगती है विश्वकर्मा योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं और उनके पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पंचायत स्तर और जिला स्तर से आवेदन का सत्यापन हो चुका है केवल उन्हीं लोगों को पीएम विश्वकर्म योजना के तहत प्रशिक्षण के लिए चयनित किया जाएगा और प्रशिक्षण प्रक्रिया पूरा होने के बाद लोगों के खाते में टूल किट खरीदारी करने के लिए पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

पीएम विश्वकर्म योजना टूल किट का पैसा कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले आप सभी को पीएम विश्वकर्म योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आप बेनिफिशियरी लोगों वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आप अपना आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करेंगे।
  • इसके बाद आप गेट ओटीपी वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आप दर्ज करके सबमिट करेंगे।
  • इसके बाद आप इसके डैशबोर्ड में लॉगिन हो जाएंगे।
  • यहां से आप सभी अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं।
  • ToolKit E-Voucher वाले विकल्प पर क्लिक करके आप अपने ToolKit E-Voucher का जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon